Sarkarikhabri

Delhi Saheli Samanvay Kendra Scheme 2022 | दिल्ली सहेली समंवय केंद्र योजना 2022

Delhi Saheli Samanvay Kendra Scheme 2022: दिल्ली सरकार राज्य भर में आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित करने के लिए एक नई सहेली समन्वय केंद्र योजना 2022 शुरू करने जा रही है। दिल्ली सहेली समन्वय केंद्र योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें अर्थव्यवस्था में एक बड़ी भूमिका देना है। शहर के विभिन्न हिस्सों में 500 आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थापना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण हासिल किया जाएगा। इस लेख में, हम आपको योजना के बारे में घोषणा के साथ-साथ दिल्ली बजट 2022 में घोषित अन्य योजनाओं के बारे में बताएंगे।

Delhi Saheli Samanvay Kendra Scheme 2022

Delhi Saheli Samanvay Kendra Scheme 2022: 8 मार्च 2022 को, राज्य सरकार। दिल्ली सरकार ने सहेली समन्वय केंद्र योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना में, व्यक्तिगत स्टार्ट-अप को इनक्यूबेट करने और स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने के लिए 500 आंगनवाड़ी हब स्थापित किए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की है। उप मुख्यमंत्री ने भी रु. समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग और एससी/एसटी/ओबीसी कल्याण विभाग के लिए 4,750 करोड़ रुपये।

शहर के विभिन्न हिस्सों में 500 आंगनबाडी केंद्रों की स्थापना से महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा. इस लेख में हम आपको योजना से संबंधित घोषणा के साथ-साथ दिल्ली 2021 22 के बजट में घोषित अन्य योजनाओं के बारे में बताएंगे।

सहेली समन्वय केन्द्रों में महिलाओं के लिए प्रशिक्षण

इन आंगनबाडी केन्द्रों में आवश्यक प्रशिक्षण हेतु विशेष व्यवस्था की जायेगी। ऐसी योजना तैयार करने का निर्णय सर्वेक्षण के आधार पर लिया गया था जो सरकार द्वारा कोविड -19 संकट के प्रभाव को समझने के लिए किया गया था। Delhi Saheli Samanvay Kendra Scheme 2022 सर्वेक्षण से पता चला है कि महामारी से पहले महिलाओं में बेरोजगारी पिछले साल फरवरी में 26% थी और फरवरी में यह 40% तक बढ़ गई। यह इस बात का संकेत है कि दिल्ली की 40% महिलाएं जो रोजगार के लिए उपलब्ध हैं, उन्हें कोई काम नहीं मिल रहा है। इनमें से 45 फीसदी महिलाएं 12वीं पास कर चुकी हैं और इनमें से 60 फीसदी महिलाएं 30 साल से कम उम्र की हैं।

Scheme Name Saheli Samanvay Kendra Scheme
Launched by Delhi Govt.
StateDelhi
Main objective training to government in Saheli Samanvay Kendra
Benefitstraining to women

दिल्ली में सहेली समन्वय केंद्र योजना के लाभ और उद्देश्य

  • इस योजना के तहत व्यक्तिगत स्टार्टअप के लिए और स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने के लिए 500 आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित किए जाएंगे।
  • उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रु। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास एवं कल्याण विभाग के लिए 4750 करोड़ रुपये।
  • सरकार महिलाओं को प्रशिक्षण देने के लिए आंगनबाडी केन्द्रों में भी विशेष व्यवस्था करेगी। Delhi Saheli Samanvay Kendra Scheme 2022 महिलाओं को सूक्ष्म अर्थशास्त्र इकाई की पेशकश करने में सक्षम बनाने के लिए यह प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • आंगनबाडी केन्द्रों का प्रयोग आसपास के क्षेत्रों की महिलाओं द्वारा प्रतिदिन प्रातः 4 घंटे तक किया जायेगा। दिल्ली में सहेली समन्वय केंद्र योजना शुरू करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर लिया गया।
  • और सर्वेक्षण से पता चलता है कि महिलाओं में तालाबंदी और कोविड -19 महामारी के बाद बेरोजगारी में वृद्धि हुई है।

दिल्ली सरकार महिला अधिकारिता योजना आवेदन प्रक्रिया

सहेली समन्वय केंद्र योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। इस योजना की घोषणा अभी सरकारी अधिकारियों ने की है। योजना शुरू होते ही उसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन करने का लाभ उठा पाएंगे। Delhi Saheli Samanvay Kendra Scheme 2022 उम्मीद है कि महिलाओं के उज्जवल भविष्य के लिए जल्द ही यह योजना शुरू की जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको दिल्ली सहेली समन्वय केंद्र योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ संपर्क में रहें और नवीनतम अपडेट प्राप्त करें। अगर आपका कोई सवाल या सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment