Sarkarikhabri

Telangana Dalit Bandhu Scheme 2022 | Apply Online, Eligibility & Beneficiary List

telangana dalit bandhu scheme 2022 online apply | telangana dalit bandhu scheme 2022 application form |

telangana dalit bandhu scheme 2022 | telangana dalit bandhu scheme

Telangana Dalit Bandhu Scheme 2022: हम सभी नागरिक जानते हैं कि हमारे देश में नागरिकों को सहायता और लाभ प्रदान करने के लिए कई अन्य प्रकार की योजनाएं शुरू की गई हैं, इसी तरह, हुजुराबाद से तेलंगाना सरकार के उपचुनाव में पायलट परियोजना के रूप में यह योजना एक पायलट परियोजना के रूप में है। लॉन्च करने की घोषणा की। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई टीएस दलित बंधु योजना के तहत सरकार आर्थिक सहायता देने जा रही है। दलित समुदाय के परिवारों की मदद करने के मुख्य उद्देश्य से दलित बंधु योजना 2022 शुरू की गई थी।

Telangana Police SCT Sub Inspector Recruitment 2022

Telangana Dalit Bandhu Scheme 2022 Details

तेलंगाना सरकार ने तेलंगाना दलित बंधु योजना शुरू की है। यह मूल रूप से दलित परिवारों को सशक्त बनाने और उनमें उद्यमिता को सक्षम करने के लिए एक कल्याणकारी योजना है। इस सीन के जरिए सरकार प्रति परिवार 10 लाख रुपये की राशि ट्रांसफर करने जा रही है. यह योजना देश की सबसे बड़ी नकद हस्तांतरण योजना होने जा रही है।

इस योजना पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री द्वारा निर्वाचित दलित प्रतिनिधियों और नेताओं के साथ बैठक की गई। इस बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि योजना के तहत राज्य के 119 विधानसभा क्षेत्रों के 11900 परिवारों का चयन किया जाएगा। परिवारों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना किसी बैंक गारंटी के 10 लाख रुपये की नकद सहायता मिलेगी।

Telangana Dalit Bandhu Scheme 2022

Telangana Dalit Bandhu Scheme 2022 ऑनलाइन आवेदन करें

दलित हमारे भारतीय समुदाय का एक महत्वपूर्ण और गौरवशाली हिस्सा हैं, फिर भी उन्हें साहूकारों या जमींदारों के हाथों भेदभाव झेलना पड़ता है। आजादी के बाद भारत ने एक लंबा सफर तय किया है, फिर भी दलित हिंदू जाति व्यवस्था के शिकार हैं और उन्हें अक्सर बहिष्कृत माना जाता है।

दलित बंधु योजना तेलंगाना पात्रता मानदंड

आवासीय विवरण – चूंकि यह योजना तेलंगाना में शुरू की गई है, केवल मूल निवासी परिवार ही पात्र हैं।

जाति प्रमाण पत्र – केवल दलित समूह के परिवार ही योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आय प्रमाण – परिवार को उपयुक्त आय विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है और यदि केवल यह दी गई सीमा के भीतर है, तो वे योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बैंक विवरण – वित्तीय सहायता लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी और उन्हें उपयुक्त विवरण देना होगा। परिवार के सदस्यों की संख्या – जब वे योजना के लिए आवेदन कर रहे हों तो परिवार को दलित परिवार में सदस्यों की संख्या का उल्लेख करना चाहिए।

Digital Voter ID Card Download 2022

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज:

  • Caste certificate
  • Bank account details
  • Valid mobile number
  • Aadhar card
  • Voter ID card
  • Residential proof

Telangana Dalit Bandhu Scheme 2022: पात्रता मानदंड

  • योजना का आवेदक तेलंगाना राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • योजना का आवेदक दलित समुदाय से होना चाहिए।
  • योजना का आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।

तेलंगाना दलित बंधु योजना का उद्देश्य

तेलंगाना दलित बंधु योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के दलितों को सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से दलितों को अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना दलितों के जीवन स्तर में सुधार लाने वाली है। इसके अलावा इस योजना के लागू होने से दलित आत्म निर्भर हो जाएंगे। यह योजना राज्य के बेरोजगारी अनुपात को भी कम करने जा रही है। इस योजना के माध्यम से, दलित अपना व्यावसायिक उद्यम स्थापित करने में सक्षम होंगे जो उनके समग्र विकास में मदद करेगा। यह योजना राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में लागू की जाएगी

Telangana Dalit Bandhu Scheme 2022 की आवेदन प्रक्रिया

  • तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई दलित बंधु योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के दलित समुदाय के नागरिकों को लाभ प्रदान करना है, जिन्हें पिछली सरकारों और समाज द्वारा नजरअंदाज किया गया है।
  • अब तक राज्य सरकार ने तेलंगाना दलित बंधु योजना की घोषणा की है, लेकिन आवेदन के लिए किसी भी आधिकारिक प्रक्रिया की जानकारी संकलित नहीं की गई है।
  • जैसे ही सरकार के माध्यम से दलित बंधु योजना 2021 के तहत आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी संकलित की जाती है, हम उसे अपने लेख के माध्यम से अपडेट करेंगे।
  • राज्य सरकार ने अब तक राज्य के 119 निर्वाचन क्षेत्रों के 11900 परिवारों को दलित बंधु योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।
  • उम्मीद है कि टीएस दलित बंधु योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध होगी, अधिक जानकारी के लिए आप टीएस दलित बंधु योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

भविष्य में किसी भी तरह की प्रतिकूलता से दलित समुदाय के हितों की रक्षा के लिए विशेष रूप से दलित लोगों के लिए एक नया कोष बनाया जाएगा। इसे स्थायी रूप से दलित सुरक्षा कोष कहा जाएगा। इस निधि का प्रबंधन उक्त जिले के जिला कलेक्टर द्वारा किया जाएगा।

Leave a Comment